इन फलों का सेवन दिनभर आपके शुगर को नियं‍त्रण में रख सकता है

इन फलों का सेवन दिनभर आपके शुगर को नियं‍त्रण में रख सकता है

सेहतराग टीम

विटामिन सी का हमारे शरीर पर एक नया असर सामने आया है। एक नए अध्‍ययन के अनुसार विटामिन सी का सेवन डायबिटीज के मरीजों में पूरे दिन शुगर के स्‍तर को नीचे बनाए रखने में मददगार हो सकता है।

विटामिन सी के स्रोत के बारे में लोगों को बताने की जरूरत नहीं है। कुछ खास तरह के खट्टे या मीठे फल जैसे कि खरबूजा, संतरा, मौसमी, किवी, आम, पपीता, अनानास, तरबूज, अलग-अलग तरह की बेरी में ये विटामिन प्राकृतिक रूप में पाया जाता है। खाने में स्‍वादिस्‍ट और रेशे से भरे होने के अलावा अब इन फलों को ये लाजवाब फायदा एक नए अध्‍ययन में सामने आया है।

डायबिटिज, ओबेसिटी एडं मेटाबोलिज्म नामक जर्नल में छपे एक शोध में यह दावा भी किया गया है कि विटामिन सी मधुमेह के टाइप-टू से जूझ रहे लोगों का रक्तचाप यानी ब्‍लड प्रेशर कम करने में भी मददगार हो सकता है। 

आस्ट्रेलिया की डायकिन विश्वविद्यालय के ग्लेन वेडले के अनुसार इस शोध के परिणामों से लाखों बीमारों की सेहत सुधारने में मदद मिल सकती है। वेडले ने कहा, ‘हमने पाया कि जिन लोगों पर शोध किया गया था उनमें भोजन करने के बाद शर्करा के स्तर में 36 फीसदी की कमी आाई।’ 

उन्होंने कहा कि हाइपरग्लूकेमिया से पीड़ित लोगों के लिए इस अध्‍ययन के नतीजे बहुत उत्‍साहवर्धक हैं। इससे भविष्‍य में डायबिटीज के इलाज के नए तरीके सामने आ सकते हैं।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।